ChatGPT क्या है, कैसे इस्तेमाल करें | ChatGPT in hindi

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कहीं ना कहीं से ChatGPT के बारे में जरूर सुना होगा। इसकी चर्चा इंटरनेट पर हर जगह हो रही है लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा सर्च कर रहे हैं। आपको तो पता ही होगा कि आजकल टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से विकसित हो रही है और AI यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों का काम और आसान बना रहा है और ChatGPT भी एक AI टूल है जो प्रश्न पूछने पर आपको तुरंत उस प्रश्न का उत्तर प्रदान कर देता है इसके बारे में यह तक सुनने को मिल रहा है कि यह आने वाले समय में गूगल जैसे बड़े सर्च इंजन को भी टक्कर दे सकता है इसके बारे में जुड़ी बातें काफी इंटरेस्टिंग है तो आइए ChatGPT को समझते हैं कि यह क्या है कैसे काम करता है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

ChatGPT kya hai


    ChatGPT क्या है —

    ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाला एक चैट बॉट है जिसे OpenAI के द्वारा विकसित किया गया है इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं ChatGPT से हमें लिखकर प्रश्न पूछना होता है जिसका उत्तर यह हमें विस्तार से टेक्स्ट के माध्यम से देता है इसे 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था इसे फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल करने के लिए लॉन्च किया गया है आने वाले समय में इसे अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किया जा सकता है ChatGPT एक सर्च इंजन की तरह ही काम करता है और इसकी ऑफिशल वेबसाइट chat.openai.com है।

    ChatGPT की फुल-फॉर्म —

    ChatGPT के पूरे नाम की बात करें तो इसका पूरा नाम Chat Generative Pre-Trained Transformer है जो डीप मशीन लर्निंग बेस्ड चैट बॉट है।

    ChatGPT का इतिहास —

    ChatGPT को 30 नवंबर 2022 को प्रोटोटाइप के तौर पर OpenAI के द्वारा लॉन्च किया गया था लेकिन इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार ChatGPT पर 2015 से काम करना शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत सैम ऑल्टमैन और एलोन मस्क ने की थी लेकिन 2017-18 के लगभग एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट से किनारा कर लिया। फिर इसके बाद इस प्रोजेक्ट में माइक्रोसॉफ्ट की एंट्री होती है जो इस प्रोजेक्ट में इंटरेस्ट दिखाते हुए इसमें निवेश करती है ChatGPT को OpenAI कंपनी के द्वारा विकसित किया गया और फिर इसे 30 नवंबर 2022 को OpenAI ने लॉन्च किया।

    ChatGPT की विशेषताएं —

    ChatGPT एक डीप मशीन लर्निंग बेस्ड चैट बॉट है इसलिए आप इससे किसी भी प्रश्न का उत्तर तुरंत प्राप्त कर सकते हैं आइए इसकी और विशेषताएं जानते हैं —

    • इससे जब कोई प्रश्न पूछा जाता है तो यह हमको रियल टाइम में एक विस्तृत उत्तर प्रदान करता है।
    • ChatGPT से एक बेहतर कंटेंट लिखवाया जा सकता है।
    • ChatGPT आपके लिए कोई प्रोग्राम या कोड लिख सकता है।
    • ChatGPT की मदद से भाषा का ट्रांसलेशन किया जा सकता है।
    • ChatGPT टॉपिक रिसर्च करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • ChatGPT का इस्तेमाल लेटर, निबंध और बायोग्राफी आदि लिखने में किया जा सकता है।
    • ChatGPT फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही काम करता है आने वाले समय में दूसरी भाषाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

    ChatGPT काम कैसे करता है —

    ChatGPT डीप मशीन लर्निंग बेस्ड AI टूल है जो मनुष्यों से बातचीत करने में सक्षम है। यह एक प्री-ट्रेंड एआई टूल है जिससे हम टेक्स्ट के फार्म में सवाल पूछते हैं और यह हमें उस सवाल का रियल टाइम में आंसर तैयार करके दिखाता है ChatGPT जवाब तैयार करने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में डाटा को ऑपरेट करता है और एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

    ChatGPT कैसे इस्तेमाल करें —

    ChatGPT का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है तो आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं —

    1. ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउज़र में जाना होगा।
    2. सर्च बार में जाकर chat.openai.com वेबसाइट को सर्च करके खोलना होगा।
    3. अब यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे साइन अप और लॉग इन। आप इसका इस्तेमाल पहली बार कर रहे हैं तो आपको यहां पर साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    4. अब आपको अपनी मेल आईडी का इस्तेमाल करके एक नया अकाउंट क्रिएट करना होगा।
    5. अकाउंट क्रिएट हो जाने के बाद आप ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    अब ChatGPT का ऐप भी उपलब्ध है तो अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर से और अगर आप आईओएस यूजर हैं तो एप्पल ऐप स्टोर से ChatGPT ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते हुए ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    निष्कर्ष —

    ChatGPT एक चैट बॉट है इसकी मदद से आप अपने कामों को आसान बना सकते हैं क्योंकि ये आपको आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर तुरंत दे देता है इतना ही नहीं ये आपको ट्रांसलेशन, टॉपिक रिसर्च, लेटर राइटिंग, फार्मूले, प्रोग्राम आदि भी लिख कर दे सकता है।
    ChatGPT के बारे में हमने इस लेख में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आशा है कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

    और पढ़ें —






    Comments

    Popular

    कंप्यूटर की पीढ़ियां || Computer Generation

    A to Z Computer Keyboard shortcut keys in hindi

    A to Z MS Word shortcut keys in Hindi